Categories: Business

Agarbatti Manufacturing Business in Hindi

हमारे समाज में सभी प्रकार के धार्मिक और सामाजिक कार्यो में अगरबत्ती का उपयोग किया जाता हैं सभी धर्मों में, सभी धार्मिक जगहों पर, सभी धार्मिक अनुष्ठान में किसी भी प्रकार की पूजा में अगरबत्तीयों का उपयोग किया जाता हैं।

भारत देश धर्म प्रधान देश हैं जहां हर सुबह पूजा पाठ की जाती है और पूजा पाठ की सामग्री में अगरबत्ती भी आती हैं जिसके बिना पूजा ही नहीं होती अगरबत्ती का उपयोग हर दिन हर घर में होता हैं घर के अलावा दुकानों, कंपनी, अस्पतालों, कार्यालय, सभी जगह भगवान की पूजा के लिए अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता हैं।

इस पोस्ट में आप पड़ेंगे की अगरबत्ती का व्यापार कैसे शुरू करें? अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल कहाँ से मंगाए, अगरबत्ती का व्यापार करने के लिए कितनी पूंजी की आवश्यकता पड़ेगी आदि अगरबत्ती से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी आप इस पोस्ट में पढ़िए।

अगरबत्ती का व्यापार कैसे शुरू करें?

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले कुछ योजनाए पहले से ही बना लेनी चाहिए जो जरूरी भी हैं सबसे पहले हम जो बिजनिस शुरू कर रहे हैं उसमें कितना पैसा खर्च होने वाला हैं उसका बजट बना लें जिससे बिजनिस शुरू करते समय पैसे कम न पढ़े।

आपको अपनी शॉप किस जगह खोलनी हैं ये निर्धारित कर लें समय निर्धारित कर लें कि आपको कितने समय में कितना काम पूरा करना हैं जिससे आपको ही आसानी होंगी आपका काम जल्दी और आसानी से हो जाएगा।

अगरबत्ती का व्यवसाय शुरू करने से पहले उपयोग में आने वाली सामग्री को पहले से ही खरीद कर रख लें आपको उसकी पैकिंग कैसे करनी हैं नाम क्या रखना है सभी के बारे में सोच कर रखें जिससे बाद में आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी भी परेशानी न आए।

अगरबत्ती बनाने के लिए कौन सी सामग्री की जरूरत पड़ती हैं।

अगरबत्ती बनाने के लिए बाजार में आपको आसानी से सारी सामग्री मिल जाएगी हमारे भारत में ऐसी बहुत सी Company हैं जो अगरबत्ती की सामग्री उपलब्ध कराती हैं जैसे:- कोलकाता में कृष्णा ग्रुप, दुर्गा इंजीनियरिंग, लोकनाथ अगरबत्ती, और अहमदाबाद में एम के पंचाल इंडस्ट्रीज, अमूल अगरबत्ती इत्यादि ऐसी बहुत सी कंपनी हैं जो प्रत्येक शहर में ये सुविधा उपलब्ध कराती हैं इन कंपनीयों के जरिए हमे अगरबत्ती बनाने का सामान आसानी से मिल जाता हैं।

अगरबत्ती के व्यवसाय के लिए कितनी जगह की जरूरत पड़ेगी?

अगरबत्ती के व्यवसाय को यदि आप छोटे तौर पर खोलना चाहते हैं तो आप अपने घर से इसकी शुरुआत कर सकते हैं आप घर बैठे आसानी से इस व्यवसाय को कर सकते हैं

लेकिन यदि आप इस बिजनिस को बड़े लेवल पर करना चाहते हैं तो आपको लगभग 1000 स्क्वायर फुट जमीन की जरूरत पढेगी इतनी जमीन में आप अपना बिजनिस आसानी से खोल सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने के लिए कितना समय लगता हैं?

अगरबत्ती बनाने के लिए यदि आप आटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप 1 मिनिट में कम से कम 150 से 200 अगरबत्ती बना सकते हैं और यदि आप अगरबत्ती का निर्माण अपने हाथों से या बना रहे हैं या अपने कर्मचारियों की मदद से बना रहे हैं तो ये आपके ऊपर या आपके कर्मचारियों के ऊपर निर्भर करता हैं कि वो कितने समय में कितनी अगरबत्ती बनाने की क्षमता रखते हैं।

अगरबत्ती का व्यवसाय शुरू करने के लिए कुल लागत

अगरबत्ती का बिजनिस शुरु करने के लिए आपको 15,000 रुपए की जरूरत पढेगी इतने रुपए की लागत के साथ आप घर बैठे अगरबत्ती बना सकते हो 15000 कि बजट में आपकी अगरबत्ती बनाने की सारी सामग्री आ जाएगी जिससे आप अपने हाथों से अगरबत्ती बना सकते हो।

यदि आप अगरबत्ती का व्यवसाय मशीन के द्वारा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 5 लाख रुपए की जरूरत पढेगी इसके लिए मैन्युअल मशीन का दाम 14,000 रुपए हैं, सेमी ऑटोमेटिक मशीन का दाम 90 हजार रुपए तक हैं और हाई स्पीड मशीन का दाम 1 लाख 50 हजार तक हैं।

अगरबत्ती बनाने के लिए लगने वाली सामग्री

अगरबत्ती बनाने के लिए रा मेटोरियल की आवश्यकता पड़ती हैं जिसे अगरबत्ती प्रीमिक्स के नाम से भी जाना जाता हैं अगरबत्ती बनाने के लिए प्रीमिक्स के अंदर चारकोल पाउडर, लकड़ी का पाउडर, गुड़ को अच्छी तरह से मिला कर बनाया जाता हैं यह पाउडर हमें बाजार में आसानी से और सस्ते दामों पर उपलब्ध हो जाता हैं

इसके अलावा अगरबत्ती की लकड़ी (छड़ी), खुशबूदार परफ्यूम और प्रीमिक्स पाउडर को पानी में घोलने के लिए एक प्लास्टिक के टब की जरूरत पढ़ती हैं और अगरबत्ती बन जाने के बाद पैंकिंग के लिए पालीथीन की जरूरत पड़ती हैं।

अगरबत्ती की पैकिंग कैसे की जाती हैं

ग्राहक किसी भी वस्तु को खरीदने से पहले उसकी पैंकिंग को देखते हैं यदि पैकिंग देखने में आकर्षित लगती हैं जो ग्राहक उसे लेने के लिए मजबूर हो जाता हैं इसलिए आपको अगरबत्ती की पैकिंग पर विशेष ध्यान रखना हैं।

अगरबत्ती की पैकिंग मशीन या हाथों से की जाती हैं यदि आप अपने घर पर अगरबत्ती का बिजनिस कर रहे हैं तो आप हाथ से पैकिंग कर सकते हैं जितनी अगरबत्ती आपको एक पैकेट में सही लगे आप गितनी करके उसको एक प्लास्टिक के पाउच में रख दीजिए फिर कंपनी का लोगो या कंपनी का नाम लगाकर कार्डबोर्ड डिब्बे में रख दीजिए

यदि आप मशीन से अगरबत्ती की पैकिंग करना चाहते हैं तो ये तो बिल्कुल आसान हैं मशीन में तो आटोमेटिक ही अगरबत्ती की पैकिंग हो जाती हैं।

अगरबत्ती बनाते समय रखने वाली सावधानियां

  • अगरबत्ती को कभी भी धूप में नहीं सुखाना चाहिए।
  • इसको हमेशा ही छाया में सुखाना चाहिए।
  • यदि आपके पास अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन हैं तो उसमें ही अगरबत्ती को सुखाना चाहिए।
  • अगरबत्ती को सुखाने के लिए इसको अलग-अलग करके रखना चाहिए।
  • यदि आप अगरबत्ती को अलग-अलग नहीं रखते हो तो गीली होने के कारण ये आपस में चिपक सकती हैं।

संक्षेप में

इस पोस्ट में आपने अगरबत्ती बनाने का बिजनिस कैसे शुरू करें? अगरबत्ती बनाने के लिए कौन सी सामग्री की जरूरत पड़ेगी इसके लिए कितनी जगह की जरूरत पड़ेगी इसको बनाने में कितना समय देना पड़ेगा इसके व्यवसाय के लिए कितने बजट की जरूरत पड़ेगी और अगरबत्ती बनाने के लिए कौन-कौन सामग्री उपयोग में लाई जाती हैं

ये सभी मुख्य बिंदु आपने पढे और अगरबत्ती बनाना सीखा मुझे उम्मीद हैं कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर कीजिए।

Startupopinions

Our content is delivered by a team of authors and contributors from multidisciplinary backgrounds, experiences, and various expertise. Together we deliver content which adds value to your life and we serve our readers only with authentic content.

Share
Published by
Startupopinions

Recent Posts

How to Manage a Dedicated Server

A dedicated server empowers businesses with unparalleled control, performance, and security, making it a preferred…

5 hours ago

Does Your First Job After College Influence Your Career?

For those who want to ensure their prominent success in the job market landscape right…

5 days ago

Anti Money Laundering Regulations and Their Influence on Ethereum Price

Cryptocurrency is changing how we think about money. But with these changes come challenges, especially…

1 week ago

Unlock Exponential Growth With These 7 Key Outsourcing Strategies Every Modern Business Needs

In today's competitive business environment, staying ahead requires not just innovation and agility but also…

1 week ago

Sector ETFs: Navigating Industry-Specific Investments

In today's dynamic investment landscape, sector ETFs have emerged as a popular choice for investors…

1 week ago

Office kitchens: Why are they beneficial in a workplace and how to design them

Kitchen facilities have become an integral part of workplaces, providing a hygienic and clean area…

2 weeks ago