भारत एक एसा देश है जहाँपर कोई भी बिजनस यानि व्यवसाय अच्छी लगन तथा मेहनत से करोगे तो सफलता आपके कदमो में ज़ुमती है. आजकल रिसिशन के कारण हो या एनी कई कारणों की वजह से नौकरी मतलब जॉब मिलनेकी सम्भावना बेहत कम होगई है. इसका कारण है बढती आबादी और बढ़ता हुआ टेक्नोलॉजी का इस्तमाल. जी हाँ बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी यानि तंत्रज्ञान का इस्तमाल कई सारी जॉब की सम्भावनाये कम कर रहा है. आजकल टेक्नोलॉजी का इस्तमाल हर जगह पे हो रहा है. और यह तंत्रज्ञान मानव की इन कामो में लगने वाली जरूरते कम कर रही है. इस से अच्छा रहेगा अगर भारत की युवा अपने बलबूते पर अपना खुदका बिजनस शुरू करें.

 

लेकिन पहला सवाल यह खड़ा हो सकता है की यार हमारे पास तो कैपिटल यानि निवेश की मुद्रा तो कम है, फिर हम खुदका बिजनस कैसे शुरू करें? अरे, डरिये मत, हम है ना.

आज हम आपको बताने जा रहे है की कम इन्वेस्टमेंट यानि कम निवेश में अच्छा मुनाफा देने वाला बिजनस यानी  कैसे शुरू कर सकते हो बल्कि हम आपको ऐसे 10 बिजनस बताने जा रहे है जो कम निवेश में अच्छा प्रॉफिट देते है , तो चलिए देखते है क्या है.

Business ideas with low investment and high profit in Hindi कम निवेश में बिज़नस

1: ट्रैवल एजेंसी (Travel agency) :

Travel agency

Image Credit: Unsplash

अपना खुदका ट्रेवल बिज़नस होना बड़ी अच्छी बात होती है. अगर आपके पास लोगोंके साथ बात करनेका हुनर हो, अगर आप उनको टिकेट बुकिंग में मदद करना चाहते हो तो आप शुरू कर सकते हो आपका खुदका ट्रेवल एजेंसी. इस बिज़नस में बहुत कम इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता है, सिर्फ १ या फिर २ कंप्यूटर, एक किराये पे लिया हुआ शॉप है, तो यह बिज़नस बहुत प्रॉफिट कमाकर देने वाला साबित हो सकता है. यह है हमारा पहला Business ideas in Hindi with low investment.

2: ई बुक लेखक (E book writer): कई बार युवा अच्छी कहानियाँ तथा काव्य लिख सकते है. खुदकी कला रोजीरोटी के लिए इस्तमाल करना कोई नयी बात नहीं है, राजा महाराजाओं के ज़माने से लेखक, कवी खूब कमा रहे है. आज के ज़माने में इबुक पढने वालोंकी तादात बहुत बढ़ गयी है. अगर आप कुछ अच्छा लिख पाते हो तो आप बन सकते हो इबुक लेखक. घर में बैठकर यह बिज़नस शुरू किया जा सकता है. इसमें इन्वेस्टमेंट है सिर्फ एक कंप्यूटर या लैपटॉप और आपकी सोच.

3: फैशन डिज़ाइनर (Fashion Designer): यह बिज़नस की एक ऐसी पहचान बन गयी है की यह बिज़नस सिर्फ लडकिया ही चला सकती है, लेकिन ऐसा है नहीं. आज भारत में मनीष मल्होत्रा, रोहित बाल, सब्यसाची मुखर्जी, संदीप खोसला जैसे कई सारे पुरुष फैशन डिज़ाइनर अपने अपने अंदाज से फैशन डिजाइनिंग करते है और वे बेहत मशहूर है. तो हमारा यह ब्लॉग पढने वाले लड़के भी फैशन डिजाइनिंग के बिज़नस को शुरू कर सकते है और वो भी बहुत कम इन्वेस्टमेंट में.

4: फोटोग्राफर (The photographer):

photographer

Image Credit: Unsplash

इस बिज़नस के लिए चाहिए बस एक कैमरा और आपकी नज़र का एक बेहतरीन अंदाज. घर में अगर थोडीसी जगह हो तो वहापर भी आप शुरू कर सकते हो अपना एक फोटो स्टूडियो. आजकल आउटडोर फोटोशूट, प्री-वेडिंग फोटोशूट जेसोंको बहुत डिमांड है

5: सिक्योरिटी एजेंसी (Security agency): इस बिज़नस को जरुरत है नौजवान बन्दों की जो दिन में या रात में सिक्यूरिटी कर पाए. अगर आपके पास कुछ ऐसे बन्दे है तो आप उनको इस बिज़नस में नौकरी देकर बैंक, ज्वेलरी दुकानें जैसे कीमती वास्तुओं को सुरक्षा प्रदान कर सकते हो.

Read: मेहनत से व्यवसाय वो भी कम पैसो मे – Small business ideas in Marathi

6: पेपर प्रोडक्ट्स (Paper products): यह बिज़नस का भविष्य बेहद सुरक्षित है. प्लास्टिक का कम हुआ होता इस्तमाल देखते हुए, पेपर बैग्स, पेपर रैपिंग जेसे प्रोडक्ट्स को बहुत डिमांड है. यह पेपर बनता है रीसाइकल्ड चीजोंसे जैसे की गन्ने का चूसा हुआ मैला, पुराने कागजों को रीसायकल करके आप यह बिज़नस शुरू कर सकते हो.

7: फैशन बुटीक (Fashion boutique):

Fashion boutique

 

Image Credit: Unsplash

यह बिज़नस भी बहुत पैसा कमा कर दे सकता है. आजकल फैशन के कपड़ों का इस्तमाल बढ़ रहा है, आज फैशन महीने के हिसाब से बदल रहा है. तो अगर आप एक शॉप किराये पे लेकर यह बुटिक शुरू करेंगे तो मुनाफा बहुत है.

8: फ़ास्ट फ़ूड वैन (Fast food van): फ़ास्ट फ़ूड एक खाद्यपदार्थो का ऐसा प्रकार है जिसमे समय कम लगता है और एनर्जी से भरपूर खाना मिनीटो में तैयार हो जाता है. अगर आप कोई पुरानी वैन या फिर लारी खरीद के इसमें फ़ास्ट फ़ूड वैन शुरू करेंगे तो मुनाफा तो बढ़िया है.

9: पुरानी गाडिया बेचना (Sell old car): जेसेकी नयी गादियोंका इस्तमाल बढ़ रहा है, तो सवाल खड़ा होता है की पुरानी गाडियों का होता क्या है, तो लोग पुरानी गाड़िया भी खरदीते है. अगर आप यह बिज़नस शुरू करके लोगोंसे उनकी पुरानी गाड़िया खरीदले, उनकी थोड़ी बहुत मरम्मत करके उनको बेचे तो बिच में आपको बहुत अच्छा कमीशन प्राप्त हो सकता है, इसके लिए चाहिए बस बोलने का सही अंदाज और विश्वास से पुरानी गाड़ियाँ बेचने का हुनर.

10: इन्शुरन्स एजेंट (Insurance agent): पुराने जमानेसे एक कहावत है, मनुष्य को जरुरत होती है ‘रोटी, कपडा और मकान’ की. लेकिन आज इन जरूरतों में और एक जरुरत भी शामिल होगई है और वो है इन्शुरन्स यानि बिमा की. बिमा एक ऐसी चीज़ है जिस से लोग अपना मकान, गाडी, बिज़नस यहाँ तक की हेल्थ यानी जिंदगी सुरक्षित करते है. अगर आप कोई भी इन्शुरन्स कंपनी के एजेंट बनकर लोगों को इन्शुरन्स बेचेंगे तो उनकी सहायत भी होजाएगी और आपको अच्छा कमीशन भी मिलेगा.

Read:

तो दोस्तों आज हमने देखा की क्या है अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट करने के लिए कम आमदनी है तो फिकर करने की कोई भी जरुरत नहीं है. ऊपर दिए हुए सभी बिज़नस आप बेहद कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हो और इन बिज़नस में प्रॉफिट यानी मुनाफा भी बढ़िया है.

इन सभी बिज़नस के लिए चाहिए थोड़े बहुत स्किल्स और थोडासा इन्वेस्टमेंट. इसके जरिया आप कमा सकते हो पहले हजारों और उसके बाद लाखो. मेहनत, लगाव से कोई भी बिज़नस करोगे तो आपकी लाइफ बन जाएगी एकदम बढ़िया और यही हमारा मुख्य उद्देश यह ब्लॉग आपके सामने रखने का.