Business

ऐसे कौन से काम है जिनसे आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते है?

हालाँकि इन नए तरीकों को कोई भी अपना सकता है पर आज का यह लेख खास कर गृहिणियों के लिए है क्योंकि गृहस्थी संभालते-संभालते उन्होंने अपने आप को तो कहीं खो ही दिया है । गृहिणियाँ सदियों से यह सुनते आई है कि उन्हें तो कुछ करना ही नहीं पड़ता, जितना भी मेहनत का कार्य है वह तो केवल पति ही करते हैं और पत्नियाँ तो केवल घर पर आराम से सास बहू के नाटक देखती हैं । पर यदि एक दिन मर्दों को घर का काम संभालना पड़ जाए तो उन्हें छठी का दूध याद आ जाती है । यह सब एक पितृसत्तात्मक समाज की देन है जिसने हमारी सोच को खोखला बना रखा है । अब चाहे कोई और गृहिणियों के हक के लिए लड़े या न लड़े लेकिन गृहिणियों को अपने लिए कुछ अवश्य करना चाहिए और औरतें भी किसी से कम नहीं यह साबित कर-कर दिखा देना चाहिए । औरतों को भी पैसे कमाना आना चाहिए और यह केवल किसी को साबित करने के लिए नहीं परंतु अपने आप के लिए भी अत्यंत आवश्यक है । जी हाँ यहीं समय की मांग है । यदि आप भी पैसे कमाएंगी तो आप आत्म निर्भर होंगी और अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीने का सुख भोग पाएंगी ।

परंतु हो सकता है कि आपके घर में आपको बाहर जाकर काम करने की इजाजत नहीं दी जाती हो, ऐसे में अगर आप चाहें तो घर से काम कर सकती हैं और पैसे भी कमा सकतीं हैं । तो आइए जानते हैं कुछ दिलचस्प तरीके जिसने आप घर पर ही पैसे कमा पाएंगी ।

Ghar Par Kaam

    1. ब्लॉग (Blog)



याद कीजिए वे दिन जब आप न जाने कितनी कविताएँ, शायरियां युहीं पन्नों पर लिख दिया करती थीं। हो सकता है कि आपको डायरी लिखने का शौक भी रहा हो परंतु रोजमर्रा की जिंदगी में आपको अपने सारे शौक दबाने पड़ गए हो पर अब वक्त आ गया है कि आप अपने हुनर को छिपाने के बजाय उसे और निखारे । आप अपने लिखने के इस खूबसूरत ख्वाब को पूरा कर काफी पैसे कमा सकती हैं । ज्यादातर ब्लाग पर शब्दों के अनुसार पैसे मिलते है ।

  1. हस्त कला (Hand art)

यदि आपके अंदर है Art and Craft का हुनर है तो इसे जाया न होने दें क्योंकि इससे आप वाकई में काफी पैसे कमा सकती हैं । आप सजावट का सामान, कुछ रचनात्मक चीजें, खूबसूरत चित्र इत्यादि बनाकर बेच सकती हैं । आप अपने इस बिजनेस को सोशल मीडिया के द्वारा प्रचलित कर-कर लोकप्रिय बना सकती है । उदाहरण के तौर पर आप चाहे तो Kavya Creations और DIY जैसे You tube चैनल से प्रेरणा ले सकती है ।

  1. मेस (Mess)

यूँ तो आप अपने घर पर रोज ही सभी के लिए भोजन तैयार करती है तो क्यों न आप इसे एक व्यवसाय ही बना लें । आज कल कई लोग अपने घर से दूर काम या शिक्षा ग्रहण करने के सिलसिले से आते और घर के खाने को बेहद याद करते हैं तो क्यों न आप उन्हें घर के खाने जैसा स्वादिष्ट भोजन बनाकर घर से ही बेचना शुरू कर दें ।

    1. अन्य तरह के पकवान (Other dishes)



अगर आपको केक, चॉकलेट, मिठाई जैसे स्वादिष्ट व्यंजन बनाने आते है तो आप घर बैठे ही इनका व्यापार कर-कर खूब सारे पैसे कमा सकती हैं ।

  1. प्रत्यक्ष विपणन (Direct Marketing)

आप चाहे तो घर बैठे ही मेक अप, कृत्रिम आभूषण, वजन कम करने के उत्पाद से लेकर branded चीजों की प्रत्यक्ष विपणन कर सकती हैं । इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आजकल कई कंपनियाँ इस प्रकार से अपने उत्पाद बेच रहीं हैं ।

  1. व्यक्तिगत खरीददारी (Personal shopping)

यूँ तो आपने कई बार दूसरों के लिए खरीददारी की होगी पर क्यों न अब आप इससे पैसे कमाए । यदि आपके दोस्तों या रिश्तेदारों के पास समय की कमी है तो आप उनके लिए घर पर बैठकर ही ऑनलाइन सामान खरीद सकती हैं और इस काम के लिए शुल्क मांग सकतीं हैं । ध्यान रहे इस काम के लिए आपकी पसंद अच्छी होनी चाहिए अन्यथा कोई आपसे सामान नहीं मंगवाना चाहेगा ।

  1. अध्यापन/ ट्यूशन (Teaching / tuition)

यदि आपके अंदर पढ़ाने का हुनर है तो आप चाहे तो घर पर बैठ कर ही कई बच्चों को पढ़ाकर पैसे कमा सकती है |

    1. कंप्यूटर का ज्ञान (computational Intelligence)



यदि आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान है तो आप आसानी से घर बैठे ही पैसे कमा सकती है तो आज ही सोचें कि आपको कौन सा अवसर अपनाना है और किस तरह पैसे कमाने है |

याद रखें की आप किसी से कम नहीं है तो आज से किसी के ताने सुनने की बजाय उन्हें भी दिखा दीजिये की आप क्या-क्या कर सकती है |

छूले आसमान अपने हौसले से,

दिखा जज़्बा की तुझमें भी कुछ कम नहीं,

कर वो दिखा जो किसी ने कभी सोचा नहीं |

Startupopinions

Our content is delivered by a team of authors and contributors from multidisciplinary backgrounds, experiences, and various expertise. Together we deliver content which adds value to your life and we serve our readers only with authentic content.

Share
Published by
Startupopinions

Recent Posts

Does Your First Job After College Influence Your Career?

For those who want to ensure their prominent success in the job market landscape right…

3 days ago

Anti Money Laundering Regulations and Their Influence on Ethereum Price

Cryptocurrency is changing how we think about money. But with these changes come challenges, especially…

1 week ago

Unlock Exponential Growth With These 7 Key Outsourcing Strategies Every Modern Business Needs

In today's competitive business environment, staying ahead requires not just innovation and agility but also…

1 week ago

Sector ETFs: Navigating Industry-Specific Investments

In today's dynamic investment landscape, sector ETFs have emerged as a popular choice for investors…

1 week ago

Strategies for Video Piracy Prevention and Hosting Video on WordPress

As digital content continues to reign across the internet, video has emerged as one of…

1 week ago

Office kitchens: Why are they beneficial in a workplace and how to design them

Kitchen facilities have become an integral part of workplaces, providing a hygienic and clean area…

1 week ago