सब्जी की दुकान कैसे शुरू करें? 5 आसान चरण: How to Start a Vegetable Shop

sabji ki dukan kaise kare

आपके पास ऐसी जगह है जहा आप खेती कर सकते है और आज किसी व्यापार को खोज रहे है तो ऐसे में आप क्यो न सब्जी का व्यापार शुरू करे। यदि आपके पास खेती के लिए जगह नही तब भी आप सब्जी की दुकान शुरू कर सकते है।

आप सब्जी का व्यापार अपनी नियमित नौकरी के साथ कर सकते है और यदि पूर्णतः व्यापार पर निर्भर होना चाहते है तो वह भी कर सकते है।

यदि आपको पेड़ लगाना और पेड़ो की देखभाल करना पसंद है तो यह आपके व्यापार के लिए सोने पर सुहागा होगा। क्योकि सब्जी के व्यापार में ना तो अधिक निवेश की जरूरत है और न ही अधिक मेहनत की जरूरत होती है। साथ ही सब्जी के व्यवसाय में आप अच्छा लाभ भी कम समय मे कमा सकते है।

नीचे हमने सब्जी का व्यापार शुरू कैसे करे कि सम्पूर्ण जानकरी दी हुई है जिसको पढ़कर आप आसानी से सब्जी की दुकान शुरू कर पाएंगे।

सब्जी का व्यापार कैसे शुरू करे?

सब्जी की दुकान शुरू करने के लिए आपको निम्न Steps को Follow करना होता है।

1. सब्जियों का आयात करे या अधिक से अधिक उत्पादन करें (Import vegetables or produce maximum)

सब्जी का व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास सब्जियां होना आवश्यक है जिसके लिए आप या तो अपने खेतों में सब्जियां उगा सकते है और यदि आपके पास खेती के लिए जगह नही है तो आप सब्जियों को किसानों से थोक दर में खरीद सकते है।

सब्जियो का उत्पादन और आयात अधिक से अधिक करना होता है क्योकि अधिक से अधिक आयात और निर्यात होने पर ही आपका व्यापार बढेगा और आपको अधिक लाभ होगा।

परन्तु शुरुआत में आपको कम मात्रा में सब्जियो का उत्पादन या आयात करने है क्योंकि यदि सब्जियां समय पर नही बेची गयी तो सब्जियां खराब होने का डर हित है और आपको जिससे बड़ी हानि का सामना करना पड़ सकता है।

जैसे ही सब्जियो के उत्पादन या आयात का प्रबंध होता है उसके बाद आपको सब्जी के व्यापार को शुरू करने के लिए दूसरे steps फॉलो करना होता है।

2. सब्जियों की बिक्री के लिए दुकान का प्रबंध करना (Managing a shop for the sale of vegetables)

किसी व्यापार की सफलता में उस व्यापार के स्थान का बहुत महत्व होता है क्योंकि जब दुकान के पास से अधिक लोगो का आना जाना होता तो बिक्री अधिक होती है लेकिन यदि दुकान किसी कब भीड़ वाले स्थान पर होती है तो बिक्री कम होती है और लाभ भी कम होता हैं इसलिए दुकान का चुनाव सोच समझकर करना होता है।

सब्जियां को अधिक से अधिक बेचने के लिए एक भीड़ वाले स्थान में दुकान की जरूरत होती है जहाँ आप सब्जियों को अधिक से अधिक मात्रा में बेच पाएंगे। आपको सब्जी की दुकान या तो बस स्टैंड, सब्जी बाजार या फिर कॉलोनी आदि में लगाना चाहिए जहां लोग आसानी से आपके द्वारा सब्जियो को खरीद पाएंगे।

3. विज्ञापन करें (Advertise)

Traditional Advertising Still has a Place in the World of Marketing

किसी भी व्यापार को अधिक से अधिक बढ़ा करने के लिए उस व्यापार का अधिक से अधिक विज्ञापन करना जरूरी होता है और सब्जियों के व्यापार में तो आपको सिर्फ लोकल में ही अपनी दुकान का विज्ञापन करना होता है जो आप आसानी से लाउडस्पीकर, लोकल tv चैनल, लोकल न्यूज़पेपर आदि में कर सकते है।

जितना अच्छा और अधिक आपका विज्ञापन होगा उतने अधिक लोग आपकी दुकान पर आएंगे और आपकी सब्जी की दुकान अधिक से अधिक बिक्री कर पायेगी।

4. कीमत के बारे में सोचे (Think about the price)

आज के समय मे किसी भी व्यापार को सफल बनाने के लिए आपको मार्केट में कम कीमत में समान बेचने की जरूरत होती है तभी लोग आपकी दुकान से सामान खरीदते है

लेकिन सब्जियो की दुकान में लोग कीमत और गुणवत्ता दोनो पर अधिक ध्यान देते है इसलिए कीमत को कम करने के लिए खराब गुणवत्ता की सब्जियां बेचना गलत निर्णय होगा

आपको अच्छी गुणवत्ता और सामान्य कीमत का कॉम्बो बनाना होगा जिससे लोगो को सही कीमत में अच्छी गुणवत्ता की सब्जियां प्राप्त होगी और आपका सब्जी का व्यापार बढ़ता जाएगा।

5. सरकारी लाइसेंस (Government license)

आज के समय मे सभी व्यापार को पंजीकृत करना अत्यधिक जरूरी है। यदि आप शुरुआत मेंअपने व्यापार और दुकान को पंजीकृत नही करना चाहते तो कोई परेशानी नही है लेकिन जैसे जैसे आपका सब्जी का व्यापार बढ़ता जाता है उसके बाद आपको अपने व्यापार का पंजीकरण कराने जरूरी हो जाता है।

इसलिए किसी पहचान के वकील से मिलकर अपने सब्जी के व्यापार को पंजीकृत जरूर करवाये और सुरक्षित तरीके से सब्जियो के व्यापार को चलाये।

आशा है सब्जियों का व्यापार कैसे शुरू करे कि यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। और आप इसको पड़कर सही तरीके से सब्जी का व्यवसाय शुरू कर पाएंगे और कुल 11 सब्जी व्यवसाय से संबंधित विचारों को भी पढ़ें

यदि आपके मन मे सब्जी के व्यापार से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो कमेंट कर जरूर पूछे।

एक और महत्वपूर्ण बात यदि आपको सब्जियो का व्यापार कैसे शुरू करे कि यह जानकारी पसंद आयी है तो अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ इस जानकरी को Facebook, WhatsApp आदि पर शेयर करना न भूले।


संबंधित लेख