Business

15 Business ideas in Marathi: मेहनत से व्यवसाय वो भी कम पैसो मे

क्या आप आपका खुदका एक स्वतंत्र व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे है? अगर आपका उत्तर हाँ है तो आपको जरुरत है सिर्फ एक आयडिया की. एक बार आपको यह आयडिया मिल गयी तो जरुरत पड़ती है एक व्यवसाय योजना की, हाँ सिर्फ आयडिया होनेसे कुछ नहीं होता, एक सम्पूर्ण प्लानिंग के साथ आपक एक बेहत खुबसूरत व्यवसाय शुरू करके स्वयंसिद्ध बन सकते है.

आपकी व्यवसाय की योजना आपके उधारकर्ताओ तथा निवेशकोंको भी काम आती है, जिसमे वे लोग अपनी राशि निवेश करने जायेंगे. अगर आप अपना नया व्यवसाय खुदके निवेश से बना रहे है तो यह योजना आपके लिए भी उपयुक्त रहेगी ताकि आप अपने व्यवसाय की आवक-जावक पे नज़र रख सकें और योग्य मुनाफा कमा कर एक बेहतर व्यवसायिक बन सकें.

व्यवसाय योजना व्यापार योजना का एक अभिन्न हिस्सा है जैसा की यह व्यवसाय रणनीतियों में शामिल है जो सेवाओं तथा उत्पाद के प्रचार मतलब मार्केटिंग के लिए अपनाई जाएगी. व्यवसाय योजना में आपका लक्ष्य भी मौजूद होगा जिसे अपने प्रदर्शन से प्राप्त होजायेगा. इससे अपने व्यवसाय को चलाने के लिए आवश्यक पूंजी के लिए संकेत भी मिल जायेंगे.

इस लेख के जरियें हम आज आपको मतलब की उभरते व्यावसायिक को कुछ व्यवसायों के बारे में बताने जा रहे है जिनको आप एकदम कम धनराशी में शुरू कर सकते हैं. तो चलिए देखते है

15 Low Budget business ideas in Marathi.

1. मोबाईल की दूकान(Mobile Shop):

आजकल हरकोई व्यक्ति मोबाईल फोन इस्तमाल करता है, तथा इसका इस्तमाल भविष्य में और भी बढेगा इसमें कोई शक नहीं. जिस तरह मोबाईल की इस्तमाल में बढ़ोतरी आ रही है उस हसाब से एक मोबाईल की दूकान शुरू करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इस व्यवसाय में मुनाफा भी ज्यादा है और इस व्यवसाय के लिए बेहत ज्यादा धनराशी भी नहीं चाहिए.

2. किराना की दूकान(Grocery store):

किराना की दूकान हमेशा ही अच्छी व्यवसाय की आयडिया है. इस व्यवसाय के लिए आपके पास कोई विशेष टैलेंट की जरुरत नहीं है यह इस व्यवसाय की एक खूबी है, बस चाहिए अन्कोंका ज्ञान तथा थोडीसी मेहनत तथा ग्राहक लोगोंके साथ अच्छी बाते करनेका हुनर. इतना तो आप कर सकते हो. जिस इलाके में इस दुकानों की कमी है वहापर आप यह दूकान शुरू कर के अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हो. इसी के साथ ही आप अगर लोगोंको होम डिलीवरी देंगे, तो बस समझो होगई बात.

3. ब्लोगिंग (Blogging):

आपको पढना-लिखना पसंद है ? अगर हाँ तो ब्लोगिंग एक अच्छा व्यवसाय है आप के लिए. बस आपको चाहिए संगणक तथा इन्टरनेट का थोडा बहुत ज्ञान. यह व्यवसाय भविष्य बदलने वाला है. आपकी शुरुवात बेहत धीमी होगी लेकिन धीरज से काम लोगे तो भाई आप महिना लाखो कमा सकते है. इस व्यवसाय की एक खूबी है की यह व्यवसाय विद्यार्थी अपने पार्ट टाइम में भी कर सकते है, तो यह है हमारा home business ideas का दूसरा व्यवसाय आयडिया.

4. व्यूटी पार्लर (Visual parlor):

यह वव्यवसाय महिलाओ के लिए सबसे बढ़िया और आसान साबित हुआ है. आप अगर २ या २ महीनो का कोर्स करेंगे तो एक अच्छी ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकते है. जिस तरह से मेकप का इस्तमाल बढ़ रहा है इसके अनुसार यह व्यवसाय का भविष्य सुनहरा है.

5. रियल इस्टेट एजेंट (Real estate agent):

आज हर एक व्यक्ति का एक सपना होता है के खुद का घर खरीदना है. आप इस सपने को सच करने में थोडीसी मदद कर सकते है, हम ऐसे कही रियल इस्टेट एजेंट्स को जानते है जो लोगोंको घर खरीदने में मदद करते है. जिसमे से वे १ या फिर २ टका कमीशन लेके बहुत पैसा कमाते है.

6. हेल्थ क्लब तथा जिम (Health club and gym):

आजकल हर एक व्यक्ति चाहे वह बूढा हो या जवान, महिला हो या फिर आदमी, सब यही चाहते है की वे फिट रहे. जिसके लिए वे हेल्थ क्लब तथा जिम को जाना पसंद करते है. जहापे वो व्यायाम तथा योग करके खुदको फिट रख सकते है. आप भी किसी अच्छी इलाके में हेल्थ क्लब तथा जिम शुरू करें, तो भीड़ लग जाएगी और आप कहते कहते बिजी हो जाओगे यह व्यवसाय सँभालते वख्त.

7. संगणक रिपेयर (Computer repair):

अगर आपको संगणक रिपेयर करना आता है तो आपके लिए अच्छी वार्ता है, आजकल ज्यादातर लोग संगणक तथा लैपटॉप ऑनलाइन खरीदते है यह तो हम जानते है, अब यह सोचिये की इन चीजोंकी मरम्मत करनेका समय आयेगा तो यह कंपनिया बहुत ज्यादा वख्त लेती है रिपेयर करने में. तो अगर आपने यह रिपेयर करने का व्यवसाय शुरू किया तो आप इन लोगोंको कम समय में अच्छी रिपेयर सर्विस देकर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हो. यह व्यवसाय small business ideas in Marathi में बेहत मशहूर है.

8. प्रशिक्षक (Trainer):

आप एक ट्रेनर तथा टूटर बन के भी अच्छा पैसा कमा सकते हो. इसके लिए पैसोंकी नहीं दिमाग की जरुरत है. आप जिस क्षेत्र में अछे हो या फिर जिस विषय में आपको रूचि है, उस विषय की क्लास शुरू करके बच्चों को पढ़ा सकते हो. अगर आपका प्रयोग कामयाब होगा तो सिखने वालोंकी संख्या बढ़ जाएगी और मुनाफा भी अच्छा होगा.

9. व्यावसायिक फ्रीलांसर (Professional Freelancer):

फ्रीलांसिंग एक बढ़िया व्यवसाय है home based business ideas में. अगर आप इनमे से एक अच्छी तरह कर सकते हो – वेब डिजाइनिंग, सॉफ्टवेर डेवलपमेंट, राइटिंग, फोटो एडिटिंग, ट्रांसलेशन, तो आप घर बैठे पैसा कमा सकते हो और वो भी बढ़िया. आजकल फीवर, फ्रीलांसर . कॉम, जैसे अनेक प्लेटफॉर्म्स है जहाँ पर आप खुदको रजिस्टर करके घर बैठे बहुत सारे कंप्यूटर से जुडी बातें व्यवसाय के रूप में कर सकते हो.

फ्रीलांसर हमेशा खुदका समय तथा फीस खुद निर्धारित कर पाता है. अगर आप नौकरी करोगे तो कम से कम १० घंटे लगातार काम करना पड़ेगा मलकिन फ्रीलांसिंग में आप जब चाहो तब काम कर सकते हो.

10. इंटीरियर डेकोरेशन (Interior decoration):

आजकल एक नया फैशन है, की लोगोंको अपना घर बेहद खुबसूरत तथा सुन्दर चाहिए. इस चीज में जरुरत है एक अछे इंटीरियर डेकोरेटर की. इस व्यवसाय में चाहिए सुन्दरता की परख. अगर आप में यह टैलेंट है तो आप भी बन सकते हो एक अच्छा इंटीरियर डेकोरेटर. इस व्यवसाय में भी अच्छा पैसा है तथा भविष्य भी उज्जवल है. Business ideas in Hindi के बारे में जानकारी के लिए click करें|

11. बेकरी (Bakery):

बेकरी एक बहुत चलने वाला व्यवसाय है और इसका भविष्य अखंड है क्युकी लोग कभी बिस्किट, ब्रेड , नानकटाई खाना नहीं छोड़ने वाले. इस व्यवसाय को शुरू करने में बहुत कम पैसा लगता है तथा आप अपने इस व्यवसाय को होम डिलीवरी का सहारा दे के बहुत बढ़ा सकते हो.

12. जनरल स्टोर (general store):

हर दिन लगने वाली वस्तुओं को बेचकर आप एक अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकते हो. यह व्यवसाय मुनाफा देने वाला तथा बहुत वर्षो तक चलने वाला व्यवसाय है. इस व्यवसाय को पुरुष तथा महिला दोनों अच्छी तरीके से संभाल सकते है और यह व्यवसाय कभी बंद नहीं होने वाला.

13. इवेंट मेनेजर (Event Manager):

यह वर्तमान का सबसे बढ़िया चलने वाला व्यवसाय है. भारत देश एक ऐसा देश है जिस मे, त्यौहार और उत्सव वर्ष के कम से कम ३६५ दिन मनाएं जाते है, चाहे वो शादी हो, किसीका जन्मदिन हो या फिर कोई त्यौहार हो, in सब चीजों के लिए लोगो को चाहिए इवेंट मेनेजर जो इन सब त्यौहार तथा उत्सव को अच्छी तरह मैनेज कर सकें. अगर आप को इस काम में दिलचस्पी हो तो आप भी बन सकते हो एक अच्छा इवेंट मेनेजर और कमा सकते हो महिना हजारो.

14. होम कैंटीन (Home canteen):

आज हम देख सकते है की शहरों में जनसँख्या बढ़ रही है, लोग हर रोज सुबह सुबह जल्दी तैयार होके ऑफिस जाते है, इन लोगो को खाना कहासे मिलेगा? हर रोज तो कोई होटल का खाना नहीं खा सकता यार. तो अगर आपको कुकिंग पसंद है और आप लोगो को घर में बनाया हुआ खाना टिफ़िन या फिर डब्बा में देना चाहते हो तो आप शुरू कर सकते है होम कैंटीन. आपका कुकिंग का शौक पूरा होगा, आपको अच्छी कमाई होगी और लोगो की दुआए मिलेगी वो अलग से. अरे भाई, लोगो को अच्छी चीज़े बनाके खिलने में दुआए ही दुआए मिलेगी, और मुनाफा होगा वो अलग से.

15. इलेक्ट्रॉनिक स्टोर (Electronic store):

थोड़ी सी ज्यादा इन्वेस्टमेंट कर के आप शुरू कर सकते हो आपका अपना एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोर. जिसमे आप इलेक्ट्रॉनिक के बारेमे सामान तथा रिपेयर कर सकते हो टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन तथा किचन की चीज़े जैसे की मिक्सर, ओवन इत्यादि. इसके अलावा हमारे पास है और बहुत सारी चीज़े, तो हम से जुड़े रहिये जानने के लिए की क्या है

इसके अलावा हम आज आपको बताने जा रहे है की व्यवसाय के लिए सब से महत्वपूर्ण चीज़ क्या है, तो देखिये आपके पास हुनर है, टैलेंट है, पैसा है तो व्यवसाय चलाने के लीए और क्या चीज़े है यह आप सोचेंगे तो निचे बतायो चीजों पे थोड़ा ध्यान दीजिये:

मेहनत (hard work): किसी भी व्यवसाय में अगर मेहनत हो तो वह व्यवसाय बहुत सफल होता है. लगातार मेहनत करने सें व्यवसाय का भविष्य भी सुरक्षित रहता है.

इमानदारी (Honesty): जी हाँ , इमानदारी से कोई भी काम करोगे तो उससे कमाई जाने वाली हर एक पाई आपकी खुदकी होगी और उसको आपसे कोई भी छीन नहीं सकता. चोरी-चकारी से कमाया गया पैसा आपकी नींद हराम कर देगा. तो कभी भी किसीको भी फसाना मत.

तो ध्यान रखिये, खुश रहिये और जल्द से जल्द अपना व्यवसाय शुरू कर के हमें आपके नए व्यवसाय की खुशखबर दीजिये.

Read Also:

Startupopinions

Our content is delivered by a team of authors and contributors from multidisciplinary backgrounds, experiences, and various expertise. Together we deliver content which adds value to your life and we serve our readers only with authentic content.

Share
Published by
Startupopinions

Recent Posts

Does Your First Job After College Influence Your Career?

For those who want to ensure their prominent success in the job market landscape right…

1 day ago

Navigating the Complexity of Modern Fraud with Advanced Detection Software

In the fast-evolving digital age, the escalation of online transactions has led to an equally…

1 day ago

Anti Money Laundering Regulations and Their Influence on Ethereum Price

Cryptocurrency is changing how we think about money. But with these changes come challenges, especially…

6 days ago

Unlock Exponential Growth With These 7 Key Outsourcing Strategies Every Modern Business Needs

In today's competitive business environment, staying ahead requires not just innovation and agility but also…

6 days ago

Sector ETFs: Navigating Industry-Specific Investments

In today's dynamic investment landscape, sector ETFs have emerged as a popular choice for investors…

6 days ago

Strategies for Video Piracy Prevention and Hosting Video on WordPress

As digital content continues to reign across the internet, video has emerged as one of…

7 days ago